Odisha news

एमसीएल मुख्यालय में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस समारोह सम्पन्न

0

सम्‍बलपुर : जागृति विहार, एमसीएल मुख्यालय के प्रेक्षागृह में जागृति महिला मण्डल की अध्‍यक्षा श्रीमती मंजुला शुक्‍ला के नेतृत्‍व में तथा विप्स, एमसीएल के तत्वाधान में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस का अनुपालन किया गया। इस अवसर पर व्याख्यान के साथ ही सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन भी किया गया। अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के दौरान विभिन्न प्रतियोगिताएं भी आयोजित की गई। जागृति विहार के ग्लास हाउस में दिनांक 02 से दिनांक 05 फरवरी तक सुश्री संगीता विस्वाल द्वारा जुम्बा प्रशिक्षण दिया गया । इसके साथ 2 फॅरवरी से विभिन्‍न प्रतियोगिताओं का आयोजन शुरू किया गया जिसमें भाषण प्रतियोगिता स्लोगन, फलाहारी और मेहंदी प्रतियोगिता आयोजित की गई।

     इसी क्रम एमसीएल मुख्यालय के प्रेक्षागृह (ऑडिटोरियम) में समापन सह-पुरस्कार वितरण तथा रंगारंग कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें श्रीमती मंजुला शुक्ला, अध्यक्षा जागृति महिला मण्डल के साथ श्रीमती पद्मजा सिंह, उपाध्यक्षा जागृति महिला मण्डल, श्रीमती पद्मिनी वासुदेवन, उपाध्यक्षा, जागृति महिला मण्डल भी उपस्थित रही। इसके साथ ही साथ श्रीमती कीर्ति तिवारी, अध्यक्षा विप्स, श्रीमती कोमला जावेद, समन्वयक, विप्स, जागृति महिला मण्डल की सदस्याएँ तथा लेडीज क्लब, आनंद विहार और विप्स, एमसीएल की सदस्याएँ भी उपस्थित रही। अतिथि के रूप में श्रीमती सुमिता सिंधी, वरिष्ठ संकाय सदस्य, आईआईएम सम्बलपुर भी उपस्थित रही जिन्होंने “परिवर्तन करने की शक्ति” विषय पर अपने विचार व्यक्त किए। विशिष्ट अतिथि के रूप में मैडम पायल पटेल, पैडवुमेन झारसुगुड़ा, ओड़िशा भी उपस्थित रही। कार्यक्रम की शुरुआत में आगत अतिथियों का स्वागत किया गया तथा अतिथियों द्वारा दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम की औपचारिक शुरुआत की गई। श्रीमती कोमला जावेद, समन्वयक विप्स ने स्वागत भाषण प्रस्तुत किया।

     श्रीमती पायल पटेल, पैडवुमेन, झारसुगुड़ा, ओड़िशा को उनके सराहनीय प्रयास तथा नई पहल शुरू करने के लिए आदरणीय मंजुला शुक्ला मैडम द्वारा सम्मानित भी किया गया।

     अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के दौरान आयोजित प्रतियोगिताओं के विजयी प्रतिभागियों को पुरस्कृत भी किया गया। भाषण प्रतियोगिता में श्रीमती सुष्मिता सहाय (सदस्या, विप्स) तथा सुश्री मुनमुन अग्रवाल (सदस्या, विप्स) को प्रथम, श्रीमती वीरू सिंह (सदस्या, विप्स) को द्वितीय तथा डॉ नीलिमा (सदस्या, विप्स) को तृतीय पुरस्कार प्राप्त हुआ। स्लोगन प्रतियोगिता में श्रीमती दुर्गा देवी को प्रथम, श्रीमती माया राजेन्द्रन को द्वितीय, श्रीमती प्रमिला प्रधान को तृतीय, श्रीमांती महापात्रा को चतुर्थ तथा श्रीमती उषा सिंघा को पांचवा पुरस्कार प्राप्त हुआ। मेहेंदी प्रतियोगिता में श्रीमती आँचल कुमावत को प्रथम, सुश्री इन्दिरा नागबंसी को द्वितीय, श्रीमती सुप्रिया देहुरी को तृतीय, श्रीमती सुस्मिता बेहेरा को चतुर्थ तथा अंशु कुमार को पांचवा पुरस्कार प्राप्त हुआ। फलाहारी प्रतियोगिता में श्रीमती पुर्णिमा माईति को प्रथम, श्रीमती उषा सिंघा को द्वितीय, श्रीमती हरजिनदर कौर को तृतीय, श्रीमती हरिका कुमार को चतुर्थ तथा श्रीमती जयंती प्रधान को पांचवा पुरस्कार प्राप्त हुआ। सांस्कृतिक कार्यक्रम की शुरुआत करते हुए श्रीमती सुस्मिता बेहेरा द्वारा इस मौके पर एक गीत प्रस्तुत किया गया जिसने दर्शकों का मन मोह लिया। एमसीएल मुख्यालय के विप्स सदस्याओं द्वारा राजस्थानी कलबेलिया नृत्य की प्रस्तुति की गई जिसमें श्रीमती जयंती प्रधान, सुश्री मुनमुन अग्रवाल, सुश्री इन्दिरा नागबंसी, सुश्री पल्लवी पाही ने प्रतिभागिता की। समर्पण / स्वावलंबन परियोजना की बच्चियों द्वारा एक नृत्य प्रस्तुत किया गया जो काफी सराहनीय था। इन्दिरा नागबंसी द्वारा भी एक गीत प्रस्तुत किया गया। इस अवसर पर भाषण प्रतियोगिता के विजेताओं द्वारा भाषण की पुन: प्रस्तुति की गई इसके साथ ही दर्शकों की मांग पर श्रीमती वीरू सिंह द्वारा एक गीत भी प्रस्तुत किया गया जिसने उपस्थित हर व्यक्ति में एक नया जोश भर दिया। कार्यक्रम के अंतिम पड़ाव में सुश्री इन्दिरा नागबंसी की टीम ने मिलकर “इंक्रेडिबल इंडिया फैशन शो” का प्रदर्शन किया जिसमें विप्स की कई सदस्याओं ने प्रतिभागिता की और अनेकता में एकता की एक झांकी दिखाई। इस अवसर पर आदरणीय श्रीमती मंजुला शुक्ला, अध्यक्षा जागृति महिला मण्डल ने अपने आशीर्वचन द्वारा सभी को बधाई देते हुए महत्वपूर्ण संदेश भी दिये। धन्यवाद ज्ञापन सुश्री संप्रीति पॉल, सदस्या, विप्स द्वारा किया गया। इस कार्यक्रम का सफल संचालन श्रीमती वीरू सिंह, सदस्या, विप्स द्वारा किया गया।

Leave A Reply

Your email address will not be published.